Home-Blog - Contact

egujaratitimes.com

ચીનની ટોચની આ પાંચ કંપનીઓએ ભારતના બજારમાં કબજો કર્યો છે
The top five companies of China occupy the market of India
चीन की इस पांच कंपनियों का सबसे ज्यादा भारत के बाजार पर है कब्जा

13:09 18/06/2020:
1 - चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी श्याओमी भारत में नंबर-1 पर है। यह तो भारत में इतनी लोकप्रिय है कि इसने एक चौथाई से भी अधिक बाजार पर कब्जा किया हुआ है। 2019 की तीसरी तिमाही में भारत में श्याओमी के 26 फीसदी यूजर थे।

2 - टिकटॉक और हेलो का दबदबा - आज के समय में टिकटॉक को कौन नहीं जानता। बहुत से लोग तो टिकटॉक से ही स्टार तक बन गए। चीनी कंपनी बाइटडांस का ये प्रोडक्ट भारत में करीब 11.9 करोड़ लोग इस्तेमाल करते हैं। भारत में इन दिनों हेलो ऐप भी खूब पॉपुलर हो रहा है। ये भी चीनी कंपनी बाइटडांस का ही एक प्रोडक्ट है। मौजूदा समय में भारत में हेलो ऐप के करीब 5 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

3 - वीवो के पास 20 फीसदी मार्केट - वीवो भारत के करीब 20 फीसदी बाजार पर कब्जा किया हुआ है। अगर चीन की श्याओमी, वीवो, ओपो और रीयलमी को एक साथ जोड़कर देखें तो इन सबने मिलकर भारत के करीब 65-67 फीसदी बाजार पर कब्जा किया हुआ है। सैमसंग भी दूसरे नंबर पर है। टॉप-5 में सैमसंग के अलावा बाकी सारी मोबाइल कंपनियां चीनी हैं।

4 - यूसी ब्राउजर - भारत में करीब 50 करोड़ यूजर्स चीन के यूसी ब्राउजर को इस्तेमाल करते हैं। इस समय भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 50 करोड़ से कुछ अधिक है। यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि बहुत ही कम ऐसे मोबाइल हैं, जिनमें यूसी ब्राउजर नहीं है।

5 - पबजी वो नाम है जो हर बच्चे और युवा की जुबां पर चढ़ा हुआ है। भारत में पबजी मोबाइल का सबसे बड़ा मार्केट है। दुनिया भर में इसके 55.5 करोड़ रुपए हैं, जिनमें से करीब 21 फीसदी यानी लगभग 11.6 करोड़ यूजर सिर्फ भारत में हैं।

अगर चीनी कंपनियों को भारत से बाहर का रास्ता दिखाया गया तो ये सब बंद हा जाएगा।