Home-Blog - Contact

egujaratitimes.com

फोन पर Wi-Fi से 100 गुना तेज स्पीड
16:33 14/08/2020
एक मोबाइल कंपनी की ओर से एक इनोवेटिव टेक्नॉलजी लाने की तैयारी की जा रही है। इस टेक्नॉलजी का नाम Li-Fi है और इसकी मदद से वाई-फाई के मुकाबले 100 गुना तक ज्यादा स्पीड मिल सकती है। इसके लिए स्मार्टफोन के बैक पैनल पर एक चौकोर सेंसर दिया जा सकता है।
फिलहाल वाई-फाई की मदद से यूजर्स अपने फोन और बाकी डिवाइसेज में डेटा ऐक्सेस करते हैं और Li-Fi इससे करीब 100 गुना तक ज्यादा तेज है। Li-Fi दरअसल खास टेक्नॉलजी है, जिसमें डेटा ट्रांसफर LEDs की मदद से होता है। खास बात यह है कि लाइट सोर्स के काफी डिम होने पर भी Li-Fi टेक काम करता है और लाइट इतनी डिम हो जाती है कि इंसानी आंखों से दिखाई नहीं देती।

भारतीयो को विदेश सफर करने की इजाजत
16:33 14/08/2020
अगर आप लॉकडाउन की वजह से अमेरिका, UK, कनाडा या UAE नहीं जा पा रहे थे तो अब आपकी मुश्किल आसान हो सकती है। जिन भारतीयों के पास इन देशों का वैलिड वीजा है वो एयर बबल्स डील के जरिए इन देशों में जा सकते हैं। इस बात की जानकारी शुक्रवार को DGCA (Director-General of Directorate General of Civil Aviation) ने दी। एयर बबल एक तरीके का समझौता है जो दो देशों के बीच होता है। इसका मकसद दोनों देशों के पैसेंजर एक दूसरे देश में सुरक्षित सफर कर सकते हैं।

ले सकेंगे आयुष्मान भारत योजना का लाभ
16:33 14/08/2020
आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat) के जरिए देश की गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य (Healthcare) सुविधाएं मिलती हैं. लेकिन अब ये योजना सिर्फ गरीबों तक सीमित नहीं रहेगी. इसका फायदा देश को वो नागरिक भी ले सकेंगे जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं.

India Post देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक
तीन सरकारी बैंकों को निजी हाथों में बेचने का भी प्रस्ताव
16:33 14/08/2020
Niti Aayog द्वारा दिए गए एक प्रस्ताव के बाद India Post देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक एसबीआई के बाद बन सकता है. इसके अलावा आयोग ने तीन सरकारी बैंकों को निजी हाथों में बेचने का भी प्रस्ताव दिया है. हाल ही में प्रधानमंत्री कार्यालय और वित्त मंत्रालय को दिए प्रेजेंटेशन में नीति आयोग ने सुझाव दिया है कि देश में जो 1.5 लाख से ज्यादा डाकघर हैं, उन्हें प्रस्तावित डाक बैंक के लिए निर्गम केंद्र (आउटलेट) बना दिया जाए.

लोगों के घर पहुंच रहे है रहस्यमय पैकेट
16:33 14/08/2020
चीन से डाक के द्वारा सीधे कई देशों के लोगों के घरों तक बीजों से भरे रहस्यमय पैकेट आ रहे हैं. हालांकि, भारत में अभी ऐसा कोई पैकेट नहीं आया है, इसके बावजूद कृषि मंत्रालय इसको लेकर मुस्तैद है. अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, जापान और कई यूरोपीय देशों के लोगों के पास चीन से ऐसे कई पैकेट पहुंच चुके हैं.

लोन लिया है तो...
16:33 14/08/2020
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों को निर्देश दिया है कि जिन ग्राहकों के खातों पर पहले से कैश या ओवरड्राफ्ट (Bank Overdraft) के जरिए क्रेडिट सुविधा उपलब्ध है, उन ग्राहकों के करंट अकाउंट ना खोले जाएं।