Welcome to egujaratitimes.com!

बैंकों के Hidden Charges, कुछ भी नहीं मिलता फ्री!!!
13:22 15/05/2019

बैंक अपनी हर सेवा के लिए ग्राहकों से शुल्क वसूलते हैं. दरअसल सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने से लेकर बैंक अकाउंट को बंद कराने तक के लिए बैंक आपके खाते से चार्ज काट लेते हैं. बैंक के नियम व शर्तों में बेशक ये चीजें होती है, लेकिन ज्यादातर खाता खुलवाने के समय यह जानकारियां ग्राहकों को नहीं दी जाती हैं.
ऐसे में हम आपको ऐसे ही कुछ चार्जेज के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें बैंक आपसे वसूलते तो हैं, लेकिन उनकी जानकारी आमतौर पर आपको नहीं होती..

1. अकाउंट बंद कराने का भी लगता है चार्ज
अगर आपको अकाउंट खुलवाए 6 माह भी नहीं हुए हैं, तो ज्यादातर बैंक इसे बंद करने की एवज में 50 से 200 रुपए तक का चार्ज वसूलते हैं. वहीं अगर आपके अकाउंट से पिछले 6 माह से किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं हुआ है, तो इसके लिए भी आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसमें बैंकों के अलग-अलग नियम हैं.

2. 12 बार से ज्यादा गए ब्रांच तो लगेगा चार्ज
एक तिमाही के दौरान अपनी ब्रांच से 12 से ज्यादा बार लेनदेन किया है, तो आपके अकाउंट से 50 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन के हिसाब से रकम काट ली जाती है. यह चार्ज ज्यादातर प्राइवेट बैंक ही वसूलते हैं.

3. दूसरी ब्रांच में जाने का भी लगता है पैसा
आपका अकाउंट जिस ब्रांच में है, उससे अलग किसी और ब्रांच में जाकर आप ट्रांजेक्शन करते हैं, तो इसके लिए भी पैसे चुकाने होंगे. प्राइवेट बैंक पहली बार ऐसे ट्रांजेक्शन का चार्ज नहीं लेते हैं लेकिन, इसके बाद हर ट्रांजेक्शन पर प्रति हजार पांच रुपए चार्ज वसूला जाता है.

4. महीने में दूसरी बार कैश विदड्रॉल पर लगता है चार्ज
अगर आप नॉन बेस ब्रांच से एक महीने में दूसरी बार कैश विदड्रॉल करते हैं तो प्राइवेट बैंक इसके लिए 150 रुपए तक चार्ज वसूलते हैं.

5. महीने में दूसरी बार कैश डिपॉजिट किया तो लगेगा चार्ज
नॉन बेस ब्रांच में एक महीने में दूसरी बार कैश डिपॉजिट करने पर भी बैंक आपसे चार्ज वसूलता है. दरअसल इसके लिए अलग-अलग बैंक ने अलग फीस तय की हुई है. आईसीआईसीआई बैंक की बात की जाए तो ये 150 रुपए तक चार्ज करता है.

6. मंथली स्टेटमेंट चार्ज
आपकी जेब से चार्ज वसूलने वाली लिस्ट में बैंक स्टेटमेंट भी है. यदि आप चाहते हैं कि हर महीने आपके घर बैंक स्टेटमेंट भेजा जाए, तो इसके लिए भी बैंक को चार्ज देना पड़ेगा. ज्यादातर बैंकों में यह कीमत 200 रुपए तक है. हालांकि, ईमेल से स्टेटमेंट मंगवाने पर कोई चार्ज नहीं लगता.

7. चेक का स्टेटस जानने का भी लगता है पैसा
अगर आप अपने चेक का स्टेटस जानना चाहते हैं, तो कई निजी बैंक इसके लिए चार्ज वसूलते हैं. इस सर्विस के लिए बैंक 25 रुपए तक वसूलते हैं.

8. एड्रेस कन्फर्मेशन का भी लगता है चार्ज
निजी बैंक किसी तरह का डॉक्युमेंट- बैलेंस सर्टिफिकेट, इंटरेस्ट सर्टिफिकेट, एड्रेस कन्फर्मेशन, अटेस्टेड सिग्नेचर, अटेस्टेड फोटो आदि के बदले 50 से 200 रुपए तक वसूलते हैं.

---


=====
Click for more news:
Page-1, Page-2, Page-3, Page-4, Page-5,
Page-6, Page-7, Page-8, Page-9, Page-10,

 

ALPAVIRAM

ALPAVIRAM

FREE PRESS Gujarat

LOKMITRA

LOKMITRA

Contact us on